हमारे पोस्ट सामान्य बीमारियो से बचने के लिए घरेलू नुस्खे बताते हैं...

Breaking

रविवार, 30 सितंबर 2018

Dad khaj khjuli hone par ajmaye ye nuskha (दाद खाज खजुली होने पर अजमाए ये नुस्खा )

दाद खाज खुजली हमेशा के लिए खत्म करने के 5 सफल उपाय और दवा




त्वचा पर खुजली हाथ, पैर, टाँगे, सिर, टाँगे, गुप्तांग, चेहरे या शरीर के किसी भी अंग पर हो सकती हैं। जब खाज शरीर के कई अंगो पर एक साथ हो जाए तो उसे ठीक करना मुश्किल हो जाता हैं। खुजाने पर कुछ समय के लिए तो आराम मिल जाता है पर इससे वहा पर चोट या इन्फेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती हैं। इसलिए जरुरी है खुजाने की बजाय खुजली का इलाज जल्द से जल्द किया जाना चाहिए।

स्किन इन्फेक्शन यानी दाद खाज खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं जिनमे कुछ आम कारण निचे दिए गए हैं।

त्वचा ज्यादा खुश्क यानी सूखापन रहना। सर्दियों में ऐसा ज्यादा होता हैं।
दवाओ का ज्यादा सेवन करने से भी खुजली उसके साइड इफ़ेक्ट के रूप में हो सकती हैं।
मच्छर या किसी अन्य जीव के काटने से भी स्किन एलर्जी हो जाती हैं।
स्किन इन्फेक्शन होना
दाद, सोरायसिस, एक्जिमा कैसे चर्म रोग होना।
तनाव या किसी तरह की चिंता में रहना
साफ़ सफाई ना रखने से भी त्वचा में संक्रमण होने का खतरा रहता हैं।
प्रेगनेंसी के दौरान हारमोंस में बदलाव होने से भी ये समस्या आ जाती हैं।
गीले अंडरवियर या जुराब पहनने से गुप्त अंगो और पैरो में खुजली होने लगती हैं।
दाद खुजली का इलाज के घरेलू उपाय

1. निम्बू (Lemon for Itchy Skin)

खुजली से छुटकारा पाने के लिए निम्बू काफी असरदार होता हैं इस होम रेमेडी को बरसो से इस्तेमाल किया जाता रहा हैं। निम्बू में असिटिक और सिट्रिक एसिड होते हैं जो स्वभाव में एंटीसेप्टिक और एंटी इर्रिटेटिंग होता है जिसे खाज के उपचार में मदद मिलती हैं।

2 ताज़ा निम्बू का रस निकले और रुई उसमे भिगोकर खुजली वाली जगह पर लगाए। अब इसे कुछ समय के लिए पूरी तरह सूखने दे, उसके बाद गुनगुने पानी से त्वचा धोले। दिन में 2 बार ये उपाय करे। जिन लोगो को त्वचा ज्यादा सवेदनशील होती है वो इसे न करे।
2. बेकिंग सोडा

खुजली के साथ त्वचा पर लाल चकते को जड़ से मिटाने के लिए बेकिंग सोडा एक रामबाण घरेलू नुस्खा है। बेकिंग सोडा anti-inflammatory होता है जिससे खुजली में जल्दी आराम मिल जाता हैं।

3 चमच्च बेकिंग सोडा पाउडर में एक चमच्च पानी मिलाए और खुजली वाले हिस्से पर लगाए। लगाने के 10 मिनट बाद उसे धो ले।
नोट : कटी फटी त्वचा या खुले घाव पर ये घरेलू नुस्खा मत करे।

3. एलोवेरा

अलोवेरा में एंटिफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन इन्फेक्शन को ख़त्म करने में सक्षम होते हैं। उसके साथ में अलोवेरा में विटामिन इ होता है जो त्वचा में नमी प्रदान करता हैं जिससे खुजली में आराम मिलता हैं।

ये खुजली का उपाय काफी आसान हैं इसमें आपको खुजली वाली हिस्से पर अलोवेरा गेल लगाना और उसे 15 मिनट सूखने देना है और फिर हलके गर्म पानी से धोना हैं।
4. सरसों का तेल लगाए

खुजली होने के त्वचा में सूखापन और सनबर्न 2 आम कारण होते हैं और सरसों का तेल खुस्की तो दूर करता ही है पर उसके साथ में त्वचा के पोर-पोर में जाकर पोषण और नमी से भर देता हैं जिससे खुजली से छुटकारा मिलने में मदद मिलती हैं। हाथ पैर उंगलियों या जहा भी खुजली है वह पर शीशम का तेल लगाए। धूप में बाहर जाने से पहले ये तेल लगाने से आप सूरज की हानिकारक किरणों से भी बच सकते हैं।

5. तुलसी

तुलसी के पत्तो में कपूर, थाइमोल और यूजेनॉल काफी मात्रा में पाए जाते हैं जिन्हें आम भाषा में कहा जाए तो खुजली का दुश्मन माना जाता हैं। तुलसी के 5-6 पत्ते पीस कर उसका पेस्ट बनाए और उसमे थोडा नारियल तेल मिलाए। अब इसे खुजली वाली जगह पर लगाए। खुजली मिटाने का दुसरे तरीके में हम कुछ तुलसी की पत्तिया पानी में भिगोकर उन्हें सीधा खुजली वाले हिस्से पर रगड़ सकते हैं।


दोस्तों, आपको यह पोस्ट कैसी लगी , कमेंट  बॉक्स के माध्यम से बताये , शेयर करें ,like करें धन्यबाद ...

Posted by -vikash yadav

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages